New Meaning Of Success - सफलता के नये मायने

प्रिय पाठक

नमस्कार !!!

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगे तो शेयर करना न भूले ।

दोस्तों हमरी ज़िंदगी कुछ अजब सी है, हम जितना इसे समझने की कोशिश करते हैं वो उतना ही और उलझती जाती है, मैं समझता हूँ की उसे समझने से ज्यादा RELATE करने की आवश्यकता है...जितना हम अपनी ज़िंदगी को आस-पास से जोड़ कर देखेंगे, हम उसे उतनी ही अच्छी तरह से समझ पाएंगे ।

आज मैं आपसे Success ( सफलता ) के बारे मे बात करना चाहूँगा, आज के जीवन मे सफलता का अपना महत्व है, बिना सफलता के शायद आपको कोई पहचाने भी नहीं...आप अगर सफल है तभी लोग आपकी बात सुनेगे...
हम अपनी जिंदगी मे अपने से ज्यादा हमारी सफलता को मानते है अगर हम किसी व्यक्ति-विशेष के बारे मे बताना चाहते हो तो हम उसकी बाकी जानकारियों से पहले उसकी उपलब्धियां गिनाते है कहीं न कहीं अब आज की दुनिया मे अगर आप प्रसिद्धि चाहते है तो आप को एक बेहतर विचारो के साथ-साथ सफलता भी हासिल करनी होगी ।

आज के इस युग मे हर कोई Success हासिल करना चाहता है, मैं आज आपके साथ Success से जुड़ी एक कहानी आपके शेयर करना चाहूँगा, उम्मीद करता हूँ की आपको पसंद आयगी...

यह कहानी एक गरीब परिवार की है, ....परिवार आर्थिक स्तर पर कमजोर हैं, किसान परिवार होने के नाते खाने की कमी तो कभी नही हुई लेकिन पैसो की आर्थिक तंगी जररूर होती थी । इस परिवार मे कुल 6 लोग रहते हैं, पूरा परिवार किसानी जीवन मे अपना जीवन-निर्वाह कर रहा था । सुबह के पहली किरण के साथ ही घर के बड़े खेतो पर निकल जाया करते थे और घर के सबसे छोटे सदस्य को यह ज़िम्मेदारी होती थी की वह पूरे घर के लिए खाना बना कर रखे, परंतु हमारे इस छोटे सदस्य को पढ़ाई-लिखाई का बड़ा शौक था, वह अक्सर अपने घर के कामो के बीच मे से अपने लिए समय निकाल ही लेते थे । और मैं आपको बता दूँ की यही हमारे कहानी के असली सूत्राधार है ।
लड़के के पिताजी उसे शिक्षा-दिक्षा देना चाहते थे लेकिन पैसे के अभाव से वह कुछ कह न पाते थे, परंतु सरकारी स्कूल के कारण ये संभव हो सका... लड़के ने अपनी शिक्षा अपने गाँव के ही सरकारी स्कूल से शुरू की।
लड़का पढ़ने मैं होशियार था, इसी कारण वह हर वर्ष कक्षा मे भी अव्वल आता...अव्वल आने के कारण उसे हर साल छात्रवृत्ति मिलती थी उसी छात्रवृति से उसके अगले वर्ष की कापी एवम किताबें आती थी... इसी तरह से उस बालक का जीवन व्यतीत होने लगा ।
सुबह अपने स्कूल जाने से पहले वह घर के बाकी सदस्यो के लिए खाना बनाता और शाम को घर लौट कर लालटेन मे अपनी पढ़ाई किया करता था, कभी कभी उसे डांट भी पड़ती, की वह सोने के समय मे लालटेन जला कर औरों की नींद खराब कर रहा है...परंतु उन्होने हार नही मानी...उसने ऐसे ही करते-करते अपनी मैट्रिक की शिक्षा पूरी कर ली ।

अपने आगे की शिक्षा के लिए उनको पैसो की आवश्यकता थी लेकिन पैसे के अभाव के कारण उन्होने काम करना शुरू किया, जिस से वे अपनी शिक्षा आगे बड़ा सके, वे शिक्षक बनने के लिए भी उत्सुक थे पर वहाँ पर भी पैसों की मांग थी। इसी बीच मे पिताजी के तबियत खराब होने लगी, उनके पिताजी की इच्छा थी की उनके छोटे पुत्र की शादी हो जाए... लेकिन शादी से पहले ही पिताजी चल बसे.... घर मे बड़े बेटे ने घर का सारा दारोमदार संभाल लिया...अब बस यही रह गया था की छोटा भाई भी अपने आप को साबित करे....क्योंकि परिवार मे लोग बढ़ रहे थे पर आमदनी नहीं ...जिस से उस बालक को बहुत कुछ अपने भाई और भाभी से सुनना पड़ता था ।

उस छोटे लड़के के आंखो मे थे तो बहुत से सपने...लेकिन उसने गरीबी देखी थी...देखा था हालातो को खराब होते हुए भी...इसलिए वे काम ऐसा करना चाहते थे जिससे उनके परिवार को वापस उस जैसी ज़िंदगी न जीनी पड़े...पिताजी के देहांत के बाद उसने शादी कर ली कुछ ही दिन मे पता चला की उन्हे अच्छे जगह पर काम पा लिया है......ज़िंदगी की गाड़ी आगे बढने लगी लेकिन परिवार मे कलह शुरू हो गयी बड़े भाई ने छोटे को घर मे रखने से मना कर दिया उन्होने बिना एक सवाल के आगे बढ़ चले...बस आंखो मे यही सपना था की उस गरीबी से अपने परिवार को दूर रखना....जीवन मे बाते पालो के साथ सब कुछ बीतता चला गया, उन्होने अपने परिवार को इतना सुयोग्य बना दिया की अब उनका परिवार शायद ऐसे गरीबी को न देख पाये ।

देखने मे तो यह कहानी सहज सी लगती है लेकिन कहानी को मुद्दा बड़ा साफ सा दिखाई पड़ता है....उस व्यक्ति ने अपनी सफलता को उस पैमाने से देखा जिसमे उनका पूरा परिवार खुशहाल बस्ता हो...हालांकि आज के जीवन मे शायद ही, ऐसे success को माना जाता होगा ...परंतु मैं समझता हूँ की हमारा परिवार हीं हमारी सफलता का सबसे बड़ा कारण है...और उनसे जो लाभ मिलता है उस पर भी केवल उन परिवार के लोगो को हक होना चाहिए ।



प्रिय दोस्तों मैं समझता हूँ, की मैं अपनी बातो को समझा पाने मे समर्थ हो पाया होंगा और उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया होगा ।

कृपया इस ब्लॉग को शेयर करना न भूले ।

आप मुझ से Facebook पर भी जुड़ सकते हैं...


@zindagiunplugged24 (इस नाम से सर्च करे)



धन्यवाद !!!

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

लगता हैं ❤️

विपदा

मन की बात #5 – The Kashmir Files फिल्म