Love- The Beautiful Feeling


नमस्कार दोस्तों


एक शुभ दिन के साथ मैं फिर पुनः आपके समक्ष अपने कुछ विचार प्रस्तुत करने जा रहा हूँ, उम्मीद करता हूँ आपको पसंद आयेगा….

दोस्तों अभी कुछ दिन पहले ही हमने प्यार के कुछ नए मायने LOVE BEYOND YOU “ मे हमारे अतिथि संपादक द्वारा लिखित ब्लॉग मे देखा था । आज प्यार के कुछ नए मायने आपके लिए पुनः मैं लिख रहा हूँ ।

प्यार ( LOVE )




दोस्तों, प्यार अब कोई नया सा शब्द नही रह गया है हमारे जीवन मे...कहीं न कहीं जीवन के किसी किनारे मे हम प्यार का एहसास करते हैं.. हमारे जीवन मे प्यार एक एहम किरदर निभाता हैं, मैं समझता हूँ प्यार की अलग ही दुनिया हैं....देखा जाए तो हमे अपने आप को ही समझ पाने पे काफी वक़्त लगा देते हैं पर हमे कोई दूसरा बड़ी जल्दी समझ या पसंद आ जाता हैं...प्यार अपने आप मे ही एक दुनिया हैं जिसका अपना वजूद और अपना अहम है, दुनिया के सबसे खास पलों मे इन्हे गिना जाता हैं.......वैसे तो प्यार के बारे मे जितना कहा जाए उतना कम हैं पर.................

अगर एक शब्द मे मुझे प्यार को परिभाषित करने को कहा जाए तो मैं कहूँगा की प्यार हमारी एक भावनाओं का स्वरूप हैं...हम भावनात्क विचार के माध्यम से प्यार को माप सकते हैं, हम जितने ज्यादा भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं उतनी ही हमारे रिश्तों मे गहरा प्यार होता हैं ।

आज कल के समय पे हर कोई प्यार को अलह-अलग मायनों पे देखता हैं मैं समझता हूँ की प्यार एक आनंद हैं एक समा है इसमे रहना या अपने आप मे होना ही एक बड़ी बात हैं परंतु आज के आधुनिक समय मे देखता हूँ तो लोग प्यार को एक अलग ही तर्ज पर लेते हैं, लोग इसे आनंद से ज्यादा दर्द भरे भावों मे देखते हैं, जबकि प्यार ऐसा कुछ हैं ही नही , कहीं न कहीं आज मेरे यही ब्लॉग लिखने का बड़ा कारण था, हालांकि मैं भी इसे ज्यादा तो समझ नही पाया हूँ पर जितना मुझे ज़िंदगी ने समझने का मौका दिया उसी आधार पर आपको कह रहा हूँ ।

मेरे लिए तो प्यार के कोई  Boundations ( अवरोध ) और limitation ( सीमा ) नही होती है और जहां पर ये हैं वहाँ प्यार नही है, और जैसा की हर रिश्ते की जरूरत होती है विश्वास और सच्चाई इन्ही दो बातों के न होने के कारण प्यार भी कमजोर पड़ते हैं । अगर फिर भी सारी बाधाओ के बाद भी प्यार को बचाने मे कामयाब हो जाते हैं तो समाज और दुनिया हमे उस से बाहर निकने की कोशिश करती हैं चाहे वो धर्म के नाम पर हो या जाति ।

मुझे न ही समाज से तकलीफ हैं, न ही प्यार को गलत ढंग से तर्ज करने वालो लोगों पे....मेरा बस इतना कहना है प्यार हमारे जीवन का सबसे खास पलों मे से एक हैं....और हमारी खुशहाल ज़िंदगी के लिए ये आवश्यक हैं की हम प्यार को भी अपनी ज़िंदगी मे एक स्थान दे...दुनिया मे लाखों बुराईया हैं लेकिन बिना प्यार के ये जीवन भी बेकार हैं, जरूरी नही की जीवन मे प्यार नहीं तो कुछ नही ...और कभी ये भी मत सोचिए की प्यार के बिना ज़िंदगी नहीं हैं ज़िंदगी जरूर हैं लेकिन नीरस भरी ।

वैसे तो ज़िंदगी बड़ी ही सुंदर हैं, जो बार-बार हमे प्यार से रूबरू कराती रहती हैं, फर्क इतना होता हैं की हम उसके इशारे को समझ नही पाते हैं...वैसे तो ज़िंदगी जन्म से ही हमे प्यार तोहफ़े मे देती हैं, चाहे वो माँ का आँचल हो या पिता की छाव... लेकिन जीवन मे कुछ चीजें ऐसे होती हैं जिन्हे आप को खुद पाना पड़ता है और शायद इसी  वर्ग मे प्यार भी आते हैं.....

किसी दुसरे को पसंद करना आसान हैं लेकिन खुद किसी की पसंद बन पाना कठिन हैं...

जैसे गुलाब मे पौधे मे कांटे होते हैं परंतु गुलाब की खूबसूरती और महक उसके अवगुणो को दबा देती हैं उसी तरह प्यार के बाकी अवरोध भी इसके एहसास के सामने फीके हैं ।

लोग अक्सर मुझसे कहते हैं की मैं प्यार को इतनी तवज्जो क्यो देता हूँ मेरा हमेशा कहना होता हैं की प्यार ही तो वो एक एहसास हैं जो पूरी ज़िंदगी मे सबसे खास हैं.........और पूरी ज़िंदगी साथ हैं । 

अंतत: बस इतना कहना चाहूँगा की प्यार को अपने ज़िंदगी मे एक स्थान दीजिये...। भले ही पूरी ज़िंदगी न सही एक पल के लिए ही पर मौका दीजिये और इस बारे मे फिक्र मत कीजिये की दुनिया क्या सोचेंगी...

हालांकि प्यार एक सुहावना एहसास है परंतु जब तक आप उसमे खुश नही तब तक वह प्यार नही है...

उम्मीद करता हूँ की आपको ब्लॉग पसंद आया होगा,  मैं जानता हूँ की आज का ब्लॉग विचारणीय ज्यादा रहा हैं, समझना एक जटिल बात हो सकती हैं क्योकि इस लेख को समझाने के लिए न ही मेरे पास कोई कहानी हैं न कोई तथ्य, लेकिन प्यार हैं ही ऐसा की आप इसे जब तक महसूस नही करेंगे समझ नहीं आयेगा.... 

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी बातें अच्छी लगी होंगी...किसी भी भूल चूक के लिए आपसे माफ़ी चाहूँगा....

और बस इतना कहना चाहूँगा की हो सकता है एक ही बार मे आपको आपके मन मुताबिक प्यार न मिला हो लेकिन ज़िंदगी को दोबारा मौका दे कर देखिये शायद ज़िंदगी के कुछ अच्छे पल आपके इंतज़ार मे हो....मेरी शुभकामनाओ के साथ.....

आपका दिन शुभ हो ।


धन्यवाद !!! 



Comments

Popular posts from this blog

लगता हैं ❤️

विपदा

मन की बात #5 – The Kashmir Files फिल्म